नि: शुल्क डेमो शुरू समर्थन के साथ चैट करें

उपयोगकर्ता मार्गदर्शिका

सब कुछ आप अपने होटल सेटअप करने के लिए पता है और आरक्षण का प्रबंधन की जरूरत है यहां और हमारे अंय ब्लॉग पोस्ट में शामिल है । हालांकि हमारी प्रणाली बहुत शुरुआती आप इस दस्तावेज़ को पढ़ने के द्वारा शुरू करना चाहिए के लिए उपयोग करना आसान है, तो हमारे अंय ब्लॉग पोस्ट ब्राउज़ करने के लिए सभी उपलब्ध सुविधाओं का पूरा लाभ ले लो ।

कुछ और से पहले, हम कैसे आवेदन में चारों ओर पाने के लिए पर स्पष्ट होना चाहिए । लॉग इन करने के बाद, मुख्य नेविगेशन मेनू खोलने के लिए अपनी स्क्रीन के ऊपर बाईं ओर ' bellebnb.com ' लेबल वाला बटन क्लिक करें । आप इस मेनू से अनुप्रयोग के किसी भी भाग तक पहुंच सकते हैं ।

I. शर्तें & परिभाषाएँ

इससे पहले कि हम शुरू, हम आवेदन सूट के विभिंन भागों परिचय, और भाषा इस गाइड में इस्तेमाल किया जाएगा । Bellebnb तीन अलग अनुप्रयोगों है कि एक साथ काम करने के लिए होटल, अपने मेहमानों के साथ इंटरफेस में विभाजित है, और अंय प्रणालियों, जैसे ऑनलाइन बिक्री चैनल के रूप में TripAdvisor ।

आवेदन के मुख्य भाग ' फ्रंट डेस्क प्रबंधक ' या बस ' फ्रंट डेस्क ' है । यह आमतौर पर संपत्ति प्रबंधन प्रणाली, या पीएमएस के रूप में जाना जाता है । होटल पीएमएस का उपयोग करता है बनाने के लिए और आरक्षण का प्रबंधन ।

अगला भाग ' बुकिंग इंजन ' है । अपने बुकिंग इंजन एक वेबसाइट है कि अपने मेहमानों के लिए अपने होटल में एक कमरे में आरक्षित उपयोग कर सकते है । आप अपनी स्वयं की वेबसाइट या Facebook से आरक्षण लेने के लिए बुकिंग इंजन एंबेड कर सकते हैं ।

अंत में, वहां ' चैनल प्रबंधक ' है । चैनल प्रबंधक का उपयोग Airbnb और Booking.com जैसे बिक्री चैनलों द्वारा जेनरेट किए गए आपके होटल के लिए आरक्षण एकत्रित करने के लिए किया जाता है और जब भी आप किसी बुकिंग को बनाते, पुनः शेड्यूल करते या रद्द करते हैं, तो मूल्य निर्धारण और उपलब्धता जानकारी को आपके सभी उपलब्ध बिक्री चैनलों से बाहर भेजते हैं , या एक कमरे के लिए एक मूल्य निर्धारित करें ।

II. Setup room & दरे

जब आप अपना खाता बनाते हैं, तो सिस्टम कमरों, दरों, आरक्षण, और स्टाफ़ के साथ एक परीक्षण होटल बनाता है । यह आसान परीक्षण अवधि में उपयोगकर्ताओं के लिए चारों ओर क्लिक करें और सब कुछ की कोशिश से पहले वे गहरी खुदाई करना है । आप आरक्षण देख सकते हैं, किसी भी वास्तविक डेटा दर्ज करने के लिए बिना चेक-इन/चेक-आउट, प्रबंधित मेहमानों, आदि ।

आप परीक्षण डेटा के माध्यम से चला गया है के बाद, आप अपने कमरे के साथ शुरू, अपने असली होटल सेटअप करना चाहिए । अपनी स्क्रीन के ऊपर बाईं ओर नेविगेशन मेनू पर क्लिक करें, फिर ' मेरे होटल > कमरे में जाएँ. ' ' नया रूम टाइप करने के लिए क्लिक करें. '

आप सभी को दर्ज करने की जरूरत है इस कमरे के लिए एक नाम है । आप मूल्य, अधिकतम अधिभोग, बिस्तर विन्यास, आदि सहित आप की तरह के रूप में ज्यादा अतिरिक्त जानकारी जोड़ सकते हैं । ' सहेजें ' पर क्लिक करें ।

कमरे प्रकार बनाम कमरे

क्या तुम सिर्फ बनाया एक ' कमरे प्रकार ' कहा जाता है । एक ' कमरे प्रकार ' एक कमरे की विशेषताओं, अधिभोग और मूल्य सहित का वर्णन है; ' एक कमरा ' एक वास्तविक कमरा है जहां एक अतिथि रहता है ।

कमरे प्रकार के द्वारा समूहीकृत कर रहे है आप मूल रूप से एक ही कमरे में कई बार बनाने के प्रयास के अतिरिक्त । उदाहरण के लिए, एक होटल में 20 कमरे है कि एक बिस्तर है और एक अतिथि समायोजित कर सकते हैं, जिनमें से दो धूंरपान की अनुमति देते हैं । इस मामले में, होटल दो कमरे प्रकार बना सकते हैं: ' सिंगल ' और ' सिंगल-स्मोकिंग ' ।

कमरे का प्रकार बनाने के बाद, उस प्रकार के लिए उपलब्ध वास्तविक कमरे को देखने के लिए ' वस्तु सूची ' टैब पर क्लिक करें । ये आपके कैलेंडर में पंक्तियां हैं । एक कमरा स्वचालित रूप से बनाया जाता है जब आप एक कमरे के प्रकार बनाते हैं ।

किसी प्रकार की अधिक इकाइयां जोड़ने के लिए, ' एक कक्ष जोड़ें ' क्लिक करें और कोई नाम डालें । पिछले उदाहरण में, आप अपने होटल में उपलब्ध एकल कमरे का प्रतिनिधित्व करने के लिए ' एकल ' प्रकार के लिए कमरा ' 1a ', ' 1b ', ' 2d ' आदि जोड़ सकते हैं । (कमरे के नाम निरुपित के रूप में वे अपने होटल के दरवाजे पर दिखाई देते हैं.)

जब उपयोगकर्ता अपने बुकिंग इंजन या अंय बिक्री चैनलों में अपने होटल को देखते हैं, तो कमरे के प्रकार की पेशकश की आवास का प्रतिनिधित्व करते हैं, और कमरे प्रत्येक प्रकार के लिए उपलब्धता हैं । उदाहरण के लिए, यदि आपके पास किसी दिए गए दिनांक और अतिथियों की संख्या के लिए उपलब्ध प्रकार ' एकल ' और ' डबल ' के कमरे हैं, तो विक्रय चैनल प्रत्येक के लिए उपलब्ध कमरों की संख्या के साथ दो परिणाम दिखाएगा ।

फ़ोटो जोड़ें

अब जब कि तुम समझ कैसे आवास अपने होटल में काम करते हैं, आप और अधिक जानकारी जोड़ने के लिए अपने कमरे आगंतुकों को और अधिक आकर्षक बनाना चाहिए । यह सब जानकारी कमरे के प्रकार में जोड़ा जा सकता है ।

किसी भी कमरे के प्रकार का चयन करें और विवरण और सुविधाओं को जोड़ने के लिए ' क्रियाएँ > संपादन ' पर क्लिक करे. सबसे महत्वपूर्ण बात आकर्षक फोटो जोड़ने की है । किसी भी कमरे के प्रकार का चयन करें और ' फोटो ' शीर्षक अनुभाग के लिए नीचे स्क्रॉल, तो खींचें और तस्वीरें ड्रॉप, या ' चुनें फ़ाइल ' शीर्षक बटन पर क्लिक करें ।

जब हम आपके कैलेंडर और बुकिंग इंजन के माध्यम से आरक्षण बनाने की चर्चा करते हैं, तो आपको निंन अनुभागों में फ़ोटो सेट करने का परिणाम दिखाई देगा ।

कक्ष मूल्य निर्धारण

आप सप्ताह के दिन से कमरे की कीमत कर सकते हैं । उदाहरण के लिए, आप एक कमरा है कि कार्यदिवस पर $१०० की कीमत है, और $१२० सप्ताहांत पर हो सकता है ।

सप्ताह के दिन से मूल्य निर्धारण सेट करने के लिए, कक्ष प्रकार संपादित करें और ' प्रति दिन मूल्य निर्धारण ' शीर्षक वाले अनुभाग तक नीचे स्क्रॉल कर जाएं । यहां आप सप्ताह के प्रति दिन मूल्य निर्धारण जोड़ सकते हैं । इस उदाहरण में, बस शनिवार और रविवार के लिए १२० दर्ज करें और अंय फ़ील्ड्स रिक्त छोड़ दें । कोई विशेष मूल्य निर्धारण के साथ किसी भी दिन ' आधार दर ' ऊपर दर्ज करने के लिए वापस आ जाएगी ।

तुम भी एक दिया तिथि के लिए एक कमरे के लिए एक मूल्य निर्धारित कर सकते हैं । उदाहरण के लिए, आप दिसंबर के अंतिम सप्ताह के लिए ४०% द्वारा अपने मूल्यों को बढ़ाने के लिए चाहते हो सकता है ।

ऐसा करने के लिए, एक कमरे के प्रकार का चयन करें और ' मूल्य निर्धारण ' टैब क्लिक. month चुनें, और फिर कैलेंडर में विशिष्ट दिनांकों के लिए मूल्य निर्धारण सेट करें, फिर ' अद्यतन मूल्य ' पर क्लिक करे । कोई विशेष मूल्य निर्धारण (रिक्त) के साथ किसी भी दिन के ऊपर उल्लेख किया साधारण कमरे मूल्य निर्धारण के लिए वापस आ जाएगी ।

दर योजनाएं

आप अतिरिक्त आइटम या लाभ की पेशकश जब अपने मेहमानों को एक कमरा बुक कर सकते हैं । उदाहरण के लिए, आप मेहमानों को डिस्काउंट पर नाश्ते की पेशकश कर सकते हैं, जो वे बुक करते समय खरीदते हैं । ' दर योजनाओं ' एक दर समायोजन के साथ सुविधाओं और रद्द शर्तों गठबंधन जब अपने मेहमानों को एक कमरे में आरक्षित ।

दर योजनाएं मेहमानों को वे आरक्षित समय पर ऐड-ऑन खरीदने के लिए प्रोत्साहित करती हैं, जिसका मतलब है कि आपका होटल एक महत्वपूर्ण बिक्री अवसर का लाभ उठाता है । मान लीजिए आप एक ' नाश्ता ' दर की पेशकश करना चाहते है कि मेहमानों को प्रति रात $५ प्रति व्यक्ति के लिए एक नाश्ते की योजना की खरीद के लिए अनुमति देता है ।

' माय होटल > रेट ' पर जाएं और ' न्यू रेट प्लान ' पर क्लिक करें । इस प्लान को ' ब्रेकफास्ट ' कहते हैं । एक संक्षिप्त विवरण जोड़ें, और ' स्थानीय दर ' की जांच छोड़ दें । तुम अब के लिए ' सुविधाओं और भोजन ' अनुभाग को छोड़ और इसे बाद में वापस आ सकते हैं । इसके अलावा अब के लिए ' छूट ' अनुभाग छोड़ें । इन वर्गों आत्म व्याख्या कर रहे है एक बार आप समझ कैसे एक दर को परिभाषित करने के लिए ।

हम ' दर समायोजन ' में सही जानकारी दर्ज करना चाहते हैं ताकि इस दर के लिए आरक्षण मूल्य प्रति रात प्रति अतिथि एक अतिरिक्त $५ शामिल हो. ' राशि ' (कोई मुद्रा प्रतीक) के लिए ५.०० दर्ज करें, और ' प्रति अतिथि ' और ' प्रति रात ' दोनों की जांच करें ।

' रद्दीकरण & धनवापसी नीति ' अनुभाग में, अतिथि द्वारा अपने शेड्यूल किए गए ईटीए से पहले बुकिंग रद्द करने के लिए उपलब्ध दिनों की संख्या, साथ ही देर से रद्दीकरण के लिए दंड राशि/ अपने मेहमानों को प्रदर्शित करने के लिए धनवापसी नीति का एक सरल वर्णन डालें.

इस दर के माध्यम से बुक करने वाले मेहमानों को दोनों कमरे का शुल्क लिया जाएगा, और नाश्ते के लिए । तुम भी कोई दर समायोजन है कि एक अतिरिक्त बुनियादी दर योजना बनाना चाहिए, यह ' सर्वोत्तम उपलब्ध दर ' या ' मानक दर ' जब आप निम्न चरणों में आरक्षण बनाने ' नाश्ते ' दर के साथ अंतर देखने के लिए कहते हैं.

करों & फीस

हो सकता है कि आरक्षण किए जाने या फिर शेड्यूल करने पर आप करों को स्वचालित रूप से शामिल कर सकें. मान लीजिए आपके होटल में 20% (VAT) और हर आरक्षण के लिए $७ प्रति अतिथि (टैरिफ) पर एक ' टूरिस्ट टैक्स ' दोनों एक ' फेडरल टैक्स ' शामिल हैं ।

मुख्य नेविगेशन मेनू में ' My Hotel > करों ' पर जाएं, फिर ' नया कर ' पर क्लिक करें । इस उदाहरण में ' संघीय कर ' के लिए, ' राशि ' के लिए 20 दर्ज करें और ' प्रतिशत ' चुनें । ' टूरिस्ट टैक्स ' के लिए 7 ' राशि ' के लिए प्रवेश और ' प्रति अतिथि ' का चयन करें । अब आप दो करों कि हर आरक्षण में जोड़ा जाएगा, उदाहरण के रूप में ।

III. बना & मैनेज आरक्षण

अब जब कि तुम अपने कमरे सेटअप है, तो आप बना सकते है और आरक्षण का प्रबंधन । अपने सामने की मेज में आरक्षण बनाने के दो तरीके हैं, प्रत्येक अपने फायदे के साथ, और आप भी अपने बुकिंग इंजन के माध्यम से कमरे बुक कर सकते हैं ।

आरक्षण बनाएं

I. अपने कैलेंडर का उपयोग करना

आप अपने कैलेंडर में सीधे आरक्षण बना सकते हैं (' फ्रंट डेस्क > कैलेंडर पर नेविगेट करें '). ऊपर दाईं ओर स्थित मेनू में दिनांक चयनकर्ता क्लिक करें, और आरक्षण के लिए चेक-इन दिनांक का चयन कर लें. महीनों के बीच जाने के लिए बाएं/दाएं तीरों का उपयोग करें ।

अगले, आप आरक्षित करना चाहते कमरे के लिए नीचे स्क्रॉल (प्रत्येक पंक्ति अपने होटल में एक कमरे का प्रतिनिधित्व करता है) । आरक्षण में शामिल दिनों को हाइलाइट करते हुए चेक-इन दिनांक से क्लिक करें और खींचें । उदाहरण के लिए, यदि आप 15 दिसंबर से 22 (यानी, 22 पर बाहर की जांच) से आरक्षित करना चाहते हैं, 15 दिसंबर से तारीखों पर प्रकाश डाला, और 21 दिसंबर सहित (नहीं 22 सहित) ।

जब आप माउस से अपनी उंगली उठा, आप एक अतिथि चयनकर्ता की पेशकश की जाएगी । वयस्कों और बच्चों की संख्या दर्ज करें, फिर ' जारी रखें. अगले स्क्रीन इस कमरे और मेहमानों की संख्या के लिए उपलब्ध दरों प्रदान करता है । एक दर चुनें और ' रिजर्व ' पर क्लिक करें ।

II. कक्ष खोज का उपयोग करना

आरक्षण पूरा करने के लिए बस बुकिंग के लिए एक नाम दर्ज है । आप बुकिंग, संपर्क ईमेल या नोट्स सुरक्षित करने के लिए क्रेडिट कार्ड भी जोड़ सकते हैं. इन अतिरिक्त विकल्पों को प्रकट करने के लिए ' + ' बटन क्लिक करें । जब आप तैयार हों, तो ' आरक्षण बनाएं ' पर क्लिक करें ।

आप ' फ्रंट डेस् क > रिजर्व ' में जाकर भी आरक्षण बना सकते हैं । यह एक कम आकर्षक है, लेकिन अधिक पारंपरिक विधि उपलब्ध कमरे खोज करने के लिए । बस दिनांक और मेहमानों की संख्या दर्ज करें, तो सभी उपलब्ध कमरों को देखने के लिए ' खोज ' पर क्लिक. किसी भी कमरे का चयन करें/

इस के लिए लाभ यह है कि आप अपने चुने हुए मापदंडों के लिए सभी कमरों और उनकी कीमतों को देख सकते हैं । यदि कोई अतिथि कॉल करता है, तो उनके मन में एक निश्चित मूल्य सीमा हो सकती है, और यह तरीका वांछित मूल्य पर एक उपयुक्त कमरा ढूंढना आसान बना देगा ।

आरक्षण प्रबंधित करें

आरक्षण देखने के लिए, अपने कैलेंडर पर जाएं और दिनांक के अनुसार खोजें, फिर आरक्षण का नाम क्लिक करें । क्लिक करने से पहले मूल विवरण देखने के लिए आप अपने माउस को आरक्षण पर होवर कर सकते हैं ।

एक आरक्षण के लिए मूल कार्यप्रवाह निंनानुसार है: एक जमा भुगतान प्रक्रिया (वैकल्पिक); रजिस्टर मेहमानों; चेक-इन; बिल में आइटम जोड़ें (वैकल्पिक); चेक-आउट और अंतिम भुगतान की प्रक्रिया । नहीं हर आरक्षण इन सभी कार्यों में शामिल होंगे, लेकिन यह एक ठेठ आरक्षण क्या जरूरत पर जोर देता है ।

बुकिंग सारांश

आरक्षण विवरण में प्रथम खंड ' बुकिंग सारांश ' है । बुकिंग सारांश में यह जानकारी शामिल होती है कि आरक्षण कहां और कब बनाया गया था, चेक-इन/ एक बार जब आरक्षण में चेक किया गया है, दूसरे पैनल सही तारीख और समय है कि चेक-इन पूरा किया गया था की सूची होगी, और अपने कर्मचारियों के क्या सदस्य चेक-इन किया था । वही चेक आउट पैनल के लिए चला जाता है । दर विवरण पैनल अतिथि क्या चयनित दर के तहत करने के लिए हकदार है के होटल बताते हैं । उदाहरण के लिए, यदि दर नाश्ता, स्पा उपचार, आदि शामिल है

अतिथियों

आरक्षण विवरण का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा अतिथि की जानकारी है । इससे पहले कि आप चेक-इन पूरा कर सकें, आपको आरक्षण में शामिल सभी मेहमानों को जोड़ना होगा । उदाहरण के लिए, यदि एक कमरा तीन मेहमानों के लिए आरक्षित है, तो सभी तीन मेहमानों को चेक-इन करने से पहले आरक्षण में पंजीकृत और जोड़ा जाना चाहिए । आरक्षण के लिए ' चेक इन पैनल ' से यह भी संकेत मिलेगा कि चेक-इन को पूरा करने से पहले कितने मेहमानों को जोड़ा जाना जरूरी है ।

आरक्षण के ' मेहमान ' खंड में आप कमरे के लिए पंजीकृत मेहमानों को देखेंगे, साथ में मेहमानों की संख्या भी शामिल होगी जिसे अभी और जोड़ा जाना चाहिए । एक अतिथि नाम में ' एक अतिथि ' प्रकार जोड़ें और ' खोज ' पर क्लिक करें शीर्षक खोज बॉक्स में । यदि आपके रिकॉर्ड्स में अतिथि पहले से मौजूद है, तो आप आरक्षण में जोड़ने के लिए ' Select ' पर क्लिक कर सकते हैं, या अपने रिकॉर्ड्स में कोई नया मेहमान जोड़ने के लिए ' अतिथि पंजीकृत करें ' क्लिक करते हैं.

आप प्रत्येक अतिथि के लिए जितना चाहें उतनी या छोटी जानकारी जोड़ सकते हैं, लेकिन आपको कोई नाम और पता शामिल करना होगा । इसके अलावा, आप भी स्कैन और अपलोड कर सकते है और प्रत्येक प्रोफ़ाइल के लिए दस्तावेज़ (पासपोर्ट, ड्राइवर का लाइसेंस, आदि) आईडी । बस एक तस्वीर या स्कैन PDF फ़ाइल जोड़ने के लिए ' आईडी दस्तावेज़ जोड़ें ' पर क्लिक करें । हम अपने फोन कैमरे का उपयोग कर दस्तावेजों को स्कैन करने के लिए ड्रॉपबॉक्स iOS/एंड्रॉयड एप्लिकेशन का उपयोग करने की सलाह देते हैं । यह मुफ़्त है और प्रयोग करने में आसान है, और अपने पीएमएस पूरी तरह से मोबाइल के लिए तैयार है, तो आप अपने फोन के माध्यम से लॉग इन कर सकते है अतिथि आईडी दस्तावेजों अपलोड करें ।

एक बार जब आप सभी मेहमानों को आरक्षण में जोड़ लें, तो आप ' चेक-इन ' पर क्लिक कर सकते हैं । चेक-इन के बाद कोई अतिरिक्त मेहमान नहीं जोड़ा जा सकता है, इसलिए चेक-इन को पूरा करने से पहले सभी को जोड़ना सुनिश्चित करें. यदि आरक्षण में कोई परिवर्तन किया गया है और उम्मीद से कम मेहमान हैं, तो ' एक अतिथि जोड़ें ' पैनल में ' रद्द ' पर क्लिक करें ।

ध्यान दें कि ' रद्द करें ' बटन शीर्षक है ' कोई अतिरिक्त मेहमान । यदि आप यह बटन क्लिक करते हैं, तो सभी अतिरिक्त अतिथि आरक्षण से निकाल दिए जाएंगे । यदि संबद्ध दर प्रति अतिथि (c.f., ' दर योजनाएँ ') परिकलित की जाती है तो इससे आरक्षण के लिए मूल्य प्रभावित हो सकता है. उदाहरण के लिए, यदि दर प्रति रात अतिथि प्रति एक $५ नाश्ता शामिल है, और केवल 3 की उंमीद मेहमानों के आने के 2, दर को लापता अतिथि के लिए अतिरिक्त $५ प्रति रात को निकालने के लिए समायोजित किया जाएगा । आपको ' इनवॉयस ' अनुभाग में अद्यतन दिखाई देगा ।

चालान

इनवॉयस में इस बुकिंग के लिए बिलिंग आइटम की आइटम की गई सूची शामिल होती है, जिसमें कक्ष मूल्य, करों/ बिलिंग आइटम्स को चेक-इन करने के बाद आरक्षण में जोड़ा जा सकता है. यदि इस आरक्षण में एक से अधिक कमरे शामिल हैं, तो मुख्य कक्ष के लिए चालान में प्रत्येक अतिरिक्त कमरे के चालान शामिल होंगे ।

भुगतान

आप किसी आरक्षण के किसी भी चरण में भुगतान की प्रक्रिया कर सकते हैं । एक ' प्रोसेस्ड पेमेंट ' होटल द्वारा गेस्ट से लिए गए पेमेंट का रिकॉर्ड है । ज्यादातर मामलों में, एक होटल के एक आरक्षण बनाया है जब एक जमा चार्ज होगा, और फिर चेक-आउट पर संतुलन की प्रक्रिया । एक पूर्ण चर्चा के लिए, हमारे ब्लॉग पोस्ट में ' भुगतान कार्यप्रवाह ' अनुभाग पढ़ें भुगतान गेटवे: भाग I.

अतिरिक्त सूचना/

आप ' चेक-इन ' पैनल का अनुसरण करते हुए, दाएँ स्तंभ में अतिरिक्त जानकारी देख सकते हैं. अनुपलब्ध मेहमानों, देर से आने, या overstay के लिए चेतावनियां हो सकती हैं । बुकिंग जिसमें क्रेडिट कार्ड डेटा शामिल है, अतिथि के भुगतान की जानकारी दिखाएगा ।

Booking.com और Airbnb जैसे बाहरी बिक्री चैनलों के माध्यम से की गई बुकिंग में छोटी त्रुटियों के बारे में जानकारी शामिल हो सकती है, जैसे होटल के लिए सूचीबद्ध एक से अलग मुद्रा में भेजा जा रहा आरक्षण मूल्य ।

चैनल बुकिंग के लिए एक महत्वपूर्ण अधिसूचना प्रकार ' मूल्य मिलान ' है । जब मेहमानों को एक बाहरी चैनल के माध्यम से आरक्षित, वे ऐसा चैनल द्वारा सूचीबद्ध मूल्य पर करते हैं, जो आंतरिक कीमत है जो आप अपने होटल के लिए सेट से अलग हो सकता है । उदाहरण के लिए, आपके बुकिंग इंजिन में $१०० के लिए सूचीबद्ध कक्ष $१२० के लिए Booking.com पर प्रकट हो सकता है । किसी आरक्षण को समायोजित करने से मूल्य परिवर्तन हो सकता है । यह तब हो सकता है जब आपको आरक्षण को किसी अलग कमरे में ले जाने, आरक्षण से दिन जोड़ने या निकालने की आवश्यकता हो या यहां तक कि किसी बुकिंग (c.f., ' मेहमानों ') से मेहमानों को निकाल दें ।

एक समायोजन के मामले में, एक आरक्षण के लिए मूल्य की गणना स्थानीय कीमतों का उपयोग कर रहा है । यह बुकिंग मूल्य क्या अतिथि भुगतान करने के लिए सहमत/जब वे अपने आरक्षण किया भुगतान से अलग किया जा रहा में परिणाम हो सकता है । हमारे उदाहरण में, Booking.com के माध्यम से बुक कमरे $१०० के बजाय $१२० के स्थानीय दर का उपयोग कर पुनर्गणना की जाएगी । ' मूल्य मिलान ' पैनल होटल मालिक यदि मूल बुकिंग मूल्य के बीच कोई अंतर है, और वर्तमान/समायोजित मूल्य सूचित । यदि आवश्यक हो, तो होटल मालिक मूल मूल्य से मेल करने के लिए हाथ से चालान समायोजित कर सकते हैं ।

चेक-आउट

आरक्षण को ' बुकिंग सारांश ' अनुभाग में दर्शाई गई तिथि पर चेक आउट किया जा सकता है । उदाहरण के लिए, यदि एक आरक्षण 2 रातों के लिए 5 जून से जून 7 के लिए किया जाता है, होटल में किसी भी समय 12am पर 7 जून को शुरू की जांच पूरी कर सकते हैं । यदि अतिथि को पहले या बाद में चेक-आउट करने की आवश्यकता हो, तो आप अपने बुकिंग कैलेंडर में इसका आकार बदलकर आरक्षण पुनर्निर्धारित कर सकते हैं । बस दाएं छोर को इच्छित चेक-आउट दिनांक तक खींचें ।

जांच के दौरान पता चलेगा कि आरक्षण के लिए शेष राशि पर कार्रवाई की जाएगी । उदाहरण के लिए, यदि आरक्षण $५०० है, जब बुकिंग किया गया था, तो $२०० के साथ एक जमा के रूप में संसाधित, शेष $३०० की चेक-आउट पर स्वचालित रूप से संसाधित किया जाएगा ।

रद्द

आरक्षण रद्द करने के लिए, ' क्रियाएं > रद्द करें ' पर जाएं । ' आरक्षण विवरण ' पैनल में चयनित दर (c.f., ' दर योजनाएँ ') के लिए रद्द की गई जानकारी शामिल होगी. उदाहरण के लिए, ' ' नाश्ता दर अग्रिम में एक सप्ताह से भी कम समय प्राप्त रद्द करने के लिए 30% रद्द शुल्क शामिल हो सकते हैं । होटल मालिक इस जानकारी का उपयोग करने के लिए ' रद्द शुल्क ' पर फैसला करने के लिए चार्ज कर सकते हैं ।

रद्दीकरण के लिए भुगतान ' सबमिट करें ' पर क्लिक करने पर कार्रवाई की जाएगी । यदि आप कोई रद्दीकरण शुल्क नहीं लेते हैं, जैसा कि पूर्ण धनवापसी के मामले में होता है, तो ' रद्दीकरण शुल्क ' के लिए ' 0 ' दर्ज करें और ' प्रकार ' के लिए ' कोई भुगतान आवश्यक ' का चयन करें ।

IV. अपने बुकिंग इंजन

अपने बुकिंग इंजन एक वेबसाइट है कि मेहमानों के कमरे आरक्षित और उनके आरक्षण का प्रबंधन करने के लिए उपयोग कर सकते है । अपने बुकिंग इंजन के माध्यम से उत्पंन आरक्षण आयोग मुक्त कर रहे है-आप अपने बुकिंग इंजन के माध्यम से उत्पंन राजस्व का १००% रखो ।

अपना बुकिंग इंजन देखें

अपना बुकिंग इंजन देखने के लिए, मुख्य नेविगेशन मेनू में ' चैनल मैनेजर > बुकिंग विजेट ' पर जाएँ और बाईं ओर ' स्टेटस ' पैनल में दिए गए लिंक पर क्लिक करें. यहां आप कमरे खोज और आरक्षण कर सकते हैं । आप अपने होटल के लिए एक परीक्षण आरक्षण बनाने के द्वारा शुरू कर देना चाहिए । किसी भी कमरे का चयन करें, एक दर का चयन करें, फिर अपनी बुकिंग विवरण दर्ज करें ।

अपना आरक्षण बनाए जाने के बाद, अपने मेहमानों को आरक्षण देखने और उनका अद्यतन करने के लिए बुकिंग इंजन का उपयोग कर सकते हैं । मेहमानों को उनके इलेक्ट्रॉनिक चालान अपने बुकिंग इंजन के माध्यम से उपलब्ध करने के लिए एक लिंक के साथ एक पुष्टिकरण संदेश ईमेल किया जाएगा । जब वे चेक इन करते हैं, तो उंहें आपके होटल की अतिरिक्त सेवाओं की श्रेणी प्रदान की जाएगी (c.f., ' अतिथि सेवाएं ' अनुभाग नीचे) ।

चैनल आरक्षण

आपके द्वारा अभी किए गए आरक्षण को देखने के लिए, मुख्य नेविगेशन मेनू में ' फ्रंट डेस् क > इनबॉक्स ' पर जाएं । बुकिंग विवरण देखने के लिए नया आरक्षण क्लिक करें । ' मेहमान ' सेक्शन के तहत आपको अपनी बुकिंग में शामिल गेस्ट के लिए एक नोटिफिकेशन पैनल दिखेगा । क्योंकि यह आरक्षण और बाहरी चैनल द्वारा उत्पंन किया गया था और सामने मेज़ के माध्यम से अपने कर्मचारियों द्वारा नहीं, इस आरक्षण एक ' चैनल आरक्षण के रूप में पहचान की है ।

किसी चैनल के आरक्षण/बुकिंग के मामले में पीएमएस किसी मौजूदा मेहमान के साथ बुकिंग के साथ शामिल किसी भी मेहमान से मिलाने की कोशिश करेगा । आपको संभावित मैचों की सूची पेश की जाएगी । अपने रिकॉर्ड्स में मौजूदा अतिथि के साथ किसी मेल के मामले में, मौजूदा अतिथि के साथ ' मर्ज ' का चयन करें । इस तरह आप दोहराने वाले विज़िटर के लिए डुप्लिकेट अतिथि रिकॉर्ड जेनरेट करने से बच सकते हैं. अंयथा, नए अतिथि को अपने रिकॉर्ड्स में जोड़ने के लिए ' पुष्टि करें ' पर क्लिक करे ।

ईमेल सेटिंग्स

आप कस्टम HTML ईमेल जोड़ने के लिए मेहमानों को भेज सकते है जब वे अपने बुकिंग इंजन के माध्यम से एक कमरा आरक्षित । उपलब्ध संदेश विकल्प देखने के लिए मुख्य नेविगेशन मेनू में ' सेटिंग्स > ईमेल सेटिंग्स ' पर जाएँ. आप हमारे ब्लॉग पोस्ट में ईमेल सेटिंग्स के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है HTML ईमेल.

अनुकूलित

आप अपने कमरे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए तस्वीरें और HTML विवरण जोड़ सकते हैं । अपने होटल के कमरे प्रकार अपने बुकिंग इंजन में मुख्य आकर्षण हैं, और आप संभव के रूप में ज्यादा जानकारी के रूप में शामिल करना चाहिए । आप प्रत्येक कमरे के प्रकार के लिए 25 फ़ोटो जोड़ सकते हैं, साथ में सुविधाओं, दृश्यों और अन्य जानकारी की सूची के साथ, और आप अंतरराष्ट्रीय विज़िटर को समायोजित करने के लिए भी कई भाषाओं में इस जानकारी को जोड़ सकते हैं.

अपने बुकिंग इंजन को अनुकूलित करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, निंन पोस्ट देखें:

एंबेड

आप अपनी खुद की वेबसाइट है, तो आप अपनी खुद की वेबसाइट से सीधे बुकिंग स्वीकार करने के लिए अपने आरक्षण इंजन का उपयोग कर सकते हैं । अपनी वेबसाइट के लिए एक एंबेडिंग विजेट उत्पंन करने के लिए, मुख्य नेविगेशन मेनू में ' चैनल प्रबंधक > बुकिंग विजेट ' पर जाएं । आप पर हमारी पोस्ट में अपनी खुद की वेबसाइट पर अपने बुकिंग इंजन का उपयोग करने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एंबेड करने योग्य बुकिंग इंजन.

V. अतिथि सेवाएं

अपने बुकिंग इंजन एक अतिथि सेवा पोर्टल के साथ सुसज्जित आता है अपने मेहमानों के साथ बातचीत की सुविधा के लिए एक बार वे अपने होटल में जांच कर रहे हैं । वे एक कमरे में डाल सेवा आदेश या सामने मेज़ के साथ संवाद करने के लिए अपने बुकिंग इंजन का उपयोग कर सकते हैं ।

कक्ष सेवा & मैसेजिंग

अपने अतिथि सेवा पोर्टल को सक्षम करने के लिए, दोनों सेवाओं को सक्षम करने के लिए ' सेटिंग्स > कक्ष सेवा ' और फिर ' सेटिंग्स > इंस्टेंट मैसेजिंग ' पर जाएँ. आपका बुकिंग इंजन अभी भी इलेक्ट्रॉनिक रसीद प्रदान करेगा और आपके मेहमानों को उनकी बुकिंग रद्द करने की अनुमति देगा यहां तक कि कोई अतिरिक्त सेवाएं सक्षम नहीं हैं, लेकिन आपको अपने बुकिंग इंजन की पूर्ण सीमा का एक विचार प्राप्त करने के लिए निःशुल्क परीक्षण अवधि के दौरान कम से सक्षम होना चाहिए ।

अपने मेहमानों के लिए उपलब्ध आइटम देखने के लिए ' कक्ष सेवा > मेनू ' पर जाएं । आप जितने चाहें उतने अतिरिक्त आइटम दर्ज कर सकते हैं । आपके पास अपना खाता बनाते समय आपके लिए जोड़े गए परीक्षण आइटम्स का एक मानक सेट होता है.

किसी आगंतुक के परिप्रेक्ष्य से अपने कक्ष सेवा मेनू को देखने के लिए, एक नया आरक्षण बनाएं आज की चेक-इन तिथि के साथ आपका बुकिंग इंजन (एक अतिथि, एक रात काफी अच्छी है) । अपनी बुकिंग पुष्टिकरण प्राप्त होने पर अपनी ब्राउज़र विंडो खुली रखें । एक दूसरी ब्राउज़र विंडो खोलें, अपने फ्रंट डेस्क प्रबंधक में लॉग इन करें, और इस आरक्षण के लिए चेक-इन को पूरा करें ।

चेक-इन पूर्ण होने पर, अपने मेहमानों को चेक इन करने के बाद दी जाने वाली अतिरिक्त सेवाएं देखने के लिए अपनी बुकिंग पुष्टिकरण में खोली गई विंडो को ताज़ा करें । अपने कमरे सेवा मेनू ब्राउज़ करें और एक आदेश में डाल दिया । आदेश दर्ज करने के बाद, आरक्षण विवरण में प्रक्रिया में आदेश देखने के लिए अपनी दूसरी ब्राउज़र विंडो में आरक्षण को ताज़ा करें ।

हालांकि आपके सामने डेस्क स्टाफ प्रगति में कमरे सेवा आदेश देख सकते हैं, होटल आमतौर पर एक रसोई कर्मचारियों को तैयार करने और आदेश देने की है । आप लॉगिन विशेषाधिकार, जो केवल रसोई आपरेशनों के लिए उपयोग किया है के साथ स्टाफ के सदस्यों को बना सकते हैं । आपका रसोई स्टाफ सक्रिय आदेशों की एक सूची देख सकता है और उंहें पूरा के रूप में चिह्नित कर रहे है जब वे वितरित कर रहे हैं । आइटम केवल आरक्षण के इनवॉइस में जोड़े जाते हैं, जब वे आपके किचन स्टाफ द्वारा डिलीवर किए गए के रूप में चिह्नित होते हैं । रसोई कर्मचारियों सहित स्टाफ प्रबंधन के बारे में अधिक के लिए, नीचे ' स्टाफ और उपयोगकर्ता खातों ' अनुभाग देखें ।

इसके बाद, मैसेजिंग इंटरफेस में जाएं और एक संदेश भेजें । अपने फ्रंट डेस् क ब्राउजर में ' फ्रंट डेस् क > इनबॉक्स ' में जाकर मैसेज को देखने और उसका जवाब देने के लिए जाएं । संदेश दोनों मेहमानों और कर्मचारियों के लिए स्वचालित रूप से लोड है, इसलिए यदि आप बनाने या एक संदेश (ताज़ा न करें) को उत्तर देने के बाद दोनों windows स्थिर छोड़, आप अद्यतन अपने आप में आते देखना चाहिए ।

स्टाफ समीक्षा

आपके अतिथि सेवा पोर्टल में घर की समीक्षा प्रणाली भी शामिल है । यदि आप स्टाफ समीक्षाएं सक्षम हैं, तो अतिथि दोनों सुविधाओं और कर्मचारियों की समीक्षा कर सकते हैं । अपनी समीक्षा इंजन को सक्षम करने के लिए, अपने फ्रंट डेस् क में मुख् य नेविगेशन मेनू में ' रिपोर्ट्स > समीक्षाएं ' पर जाएं । स्टाफ सदस्यों की समीक्षा की अनुमति देने के लिए, ' सेटिंग्स > होटल स्टाफ ' पर जाएँ और ' समीक्षा के लिए सक्षम करें ' का चयन करके अपने प्रोफ़ाइल में समीक्षा के लिए व्यक्तिगत स्टाफ सदस्यों का चयन करें.

एक समीक्षा लिखने के लिए, आप बाहर एक आरक्षण की जांच करने की आवश्यकता होगी । मेहमानों को एक समीक्षा छोड़ने का मौका देने के बाद वे पूरा कर लिया है की पेशकश कर रहे हैं । पिछले उदाहरण के लिए ब्राउज़र विंडो खोलें/उपलब्ध कल तक, एक बार जब आप चेक-आउट पूरा कर सकते हैं । यदि आपने बुकिंग में मेहमानों में से किसी एक के लिए अपना ईमेल पता दर्ज किया है, तो आपको चेक-आउट के बाद समीक्षा पृष्ठ पर सीधे एक ईमेल भेजा जाएगा. याद रखें कि दिनांक इंगित होने तक आरक्षण चेक आउट नहीं किया जा सकता, इसलिए इस उदाहरण के लिए परीक्षण बुकिंग को लंबाई में एक दिन तक रखें ।

आगे बढ़ें और पूरा चेक-आउट जब आप कर सकते हैं, तब अतिथि सेवा पृष्ठ को ताज़ा करें । अब आप समीक्षा अंतरफलक के लिए निर्देशित किया जाएगा । मेहमानों के लिए प्रत्येक के लिए एक संक्षिप्त टिप्पणी के साथ-साथ स्टाफ और सुविधाओं के लिए एक संक्षिप्त 5 सितारा दर्ज़ा शामिल कर सकते हैं ।

आपका स्टाफ आपके होटल का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, इसलिए होटल मैनेजर को पता होना चाहिए कि मेहमानों का इलाज कैसे किया जा रहा है । प्रत्येक स्टाफ सदस्य ऐतिहासिक समीक्षा डेटा है, जैसे अंय आंकड़ों के साथ, उनके प्रोफ़ाइल में उपलब्ध चेक-इन/चेक-आउट के रूप में । औसत स्टार रेटिंग आपके स्टाफ के प्रत्येक सदस्य के लिए उपलब्ध हैं । आपके स्टाफ सदस्यों को समीक्षा के लिए सक्षम होने के लिए सिस्टम पहुंच विशेषाधिकार की आवश्यकता नहीं है ।

हर जगह काम करता है

आपका सेवा पोर्टल मोबाइल के लिए तैयार है, इसलिए मेहमानों के हाथ में किसी भी फ़ोन या टेबलेट से आपकी अतिरिक्त सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं । वहां डाउनलोड करने के लिए कुछ भी नहीं है, कुछ भी नहीं स्थापित है, जिसका अर्थ है कि आप जो कुछ भी युक्ति वे उंहें उपलब्ध है के माध्यम से लोगों तक पहुंच सकते एक विचार प्राप्त करने के लिए, अपने स्मार्टफोन से एक बुकिंग बनाने और ऊपर उदाहरण दोहराने, लेकिन दो ब्राउज़र खिड़कियों के बजाय अपने फोन और एक ब्राउज़र विंडो के साथ.

VI. कर्मचारी और उपयोगकर्ता खाते

आप के रूप में आप की जरूरत के रूप में अपने खाते में कई स्टाफ के सदस्यों को जोड़ सकते हैं । स्टाफ सदस्य हो सकते है या सिस्टम के लिए पहुंच विशेषाधिकार नहीं हो सकता है । उदाहरण के लिए, आप स्टाफ सदस्यों को पूरी तरह से समीक्षा प्रयोजनों के लिए पंजीकृत कर सकते हैं । स्टाफ के सदस्यों के लिए जो सिस्टम का उपयोग किया है, वहां पांच विभिंन प्रकार के खाते है कि सौंपा जा सकता है: सामने डेस्क, रसोई, रखरखाव, और संपत्ति प्रबंधक । स्टाफ सदस्य बनाने और प्रबंधित करने के बारे में पूर्ण विवरण के लिए, यह पोस्ट देखें: उपयोगकर्ता प्रबंधन.

रखरखाव

अपने कर्मचारियों के लिए उपलब्ध खाता प्रकारों में से एक ' रखरखाव ' है । रखरखाव स्टाफ कमरे की तैयारी के बाद अपने मेहमानों की जांच के लिए जिंमेदार हैं । केवल ' रखरखाव ' विशेषाधिकार असाइन किए जाते हैं जो उपयोगकर्ताओं को केवल आज के लिए तैयार किया जा करने के लिए कमरों की सूची के लिए पहुँच है ।

रखरखाव उपयोगकर्ताओं में लॉग इन करने के लिए तैयार किए जाने वाले कमरों की सूची देखने के लिए मुख्य नेविगेशन मेनू में ' रखरखाव > तैयार कमरे ' पर जा सकते हैं । अगले आगंतुक के लिए कमरा उपलब्ध कराने के लिए ' रेडी के रूप में मार्क ' पर क्लिक करें । कमरे जो चेक-आउट के बाद तैयार नहीं किए गए हैं, वे इस सूची में दिखाई देंगे, और अगले आरक्षण में चेक किया जा रहा है जब तक कमरे को तैयार किया जाएगा एक चेतावनी अधिसूचना शामिल हैं ।

VII. रिपोर्ट जनरेट

आप किसी दी गई अवधि के लिए आरक्षण और भुगतान के लिए रिपोर्ट्स जेनरेट कर सकते हैं. भुगतान के लिए, मुख्य नेविगेशन meu में ' रिपोर्ट्स > भुगतान ' पर जाएँ. शीर्ष दाईं दिनांक चयनकर्ता में दिनांक दर्ज करें, फिर चयनित अवधि (अंतिमबिंदु सम्मिलित) के लिए पंजीकृत भुगतान देखने के लिए खोज बटन पर क्लिक करें.

आरक्षण देखने के लिए, ' रिपोर्ट > आरक्षण ' पर जाएं । दिनांक चयनकर्ता में दिनांक डालें और दिए गए दिनांक सीमा पर अधिव्याप्त होने वाले आरक्षण को देखने के लिए खोज बटन पर क्लिक करें. एक CSV फ़ाइल जेनरेट करने के लिए या तो आरक्षण या भुगतान रिपोर्ट में ' निर्यात करें ' बटन पर क्लिक करके आप अपनी पसंदीदा स्प्रैडशीट, जैसे Excel या Google डॉक्स में आयात कर सकते हैं.

VIII. चैनल प्रबंधन

चैनल प्रबंधक आपके बुकिंग इंजन सहित, आपके सभी बिक्री चैनलों के बीच मूल्य और उपलब्धता को समन्वित कर रहा है. जब भी आप किसी स्रोत से कोई नया आरक्षण प्राप्त करें या अपने फ्रंट डेस् क में हाथ से एक नया आरक्षण प्राप् त करते हैं, तो चैनल मैनेजर अपने सभी बिक्री चैनलों को इन्वेंट्री अपडेट भेजता है ताकि वह अधिक से अधिक बुकिंग से बच सके, या एक के मामले में सभी चैनलों को कक्ष उपलब् ध कराता है । रद्द.

IX. सारांश

इस उपयोगकर्ता गाइड लगातार हमारे सॉफ्टवेयर सुइट में शामिल नई सुविधाओं के साथ विकसित हो रहा है । करने के लिए सुनिश्चित हो सदस्यता लें हमारे ब्लॉग के लिए पावर उपयोगकर्ताओं के लिए नई सुविधाओं और सुझावों पर अद्यतित रहने के लिए । हम जितना संभव के रूप में शामिल किया है, लेकिन वहां कई विषयों है कि हम ब्लॉग और अकसर किए गए सवाल के लिए छोड़ रहे है.

हम अभी तक पूरे आवेदन के लिए सबसे महत्वपूर्ण विशेषता का उल्लेख है: अपनी स्क्रीन के नीचे सही पर चैट बटन । यदि आप कोई प्रश्न हैं, बस अपने खाते में प्रवेश करें और अपनी स्क्रीन के नीचे सही पर बटन पर क्लिक करने के लिए हमें कुछ भी आप के बारे में भ्रमित कर रहे है पूछना । हम हमेशा मदद करने के लिए खुश हैं ।

अभी तक एक सदस्य नहीं? मुक्त करने के लिए आज साइन अप करें!